Ticker

6/recent/ticker-posts

क्या होता है पीआरपी ट्रीटमेंट, ये झड़ते बालों को रोक सकता है? एक्सपर्ट से जानें

 


क्या होता है पीआरपी ट्रीटमेंट, ये झड़ते बालों को रोक सकता है? एक्सपर्ट से जानें

आजकल बहुत से हेयर ट्रीटमेंट टेंड में है जिनमे के पीआरपी भी शामिल है. ये मेडिकल ट्रीटमेंट है. जो हमारे बालों की सही ग्रोथ में मदद करता है. लेकिन वहीं कई लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि क्या इसके कारण शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है? आइए इसके बारे में जानते हैं एक्सपर्ट से



आजकल बढ़ते प्रदूषण, खराब डाइट और जीवनशैली के कारण कई तरह की समस्या बढ़ती जा रही हैं. जिसमें से एक बालों का झड़ना भी है. कई बार बाल बहुत ज्यादा झड़ने लग जाते हैं, जिसकी वजह से गंजापन दिखाई देते लगता है. इसके लिए लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं. जिसमें एक पीआरपी भी शामिल है. महिला या फिर पुरुष बहुत से अपने बालों को मजबूत और स्ट्रांग बनाने के लिए इस ट्रीटमेंट को अपना रहे हैं.


पीआरपी ट्रीटमेंट जिसे प्लेटलेट रिच प्लाज्मा थेरेपी के नाम से जाना जाता है, ये एक मेडिकल ट्रीटमेंट है जो बालों को रीजेनरेट और उनकी ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. पीआरपी एक पदार्थ है जो आपके ब्लड से निकाला जाता है और आपकी स्कैल्प में इंजेक्ट किया जाता है जो शरीर के टिशू को ठीक करने में मदद कर सकता है, जिसमें हेयर फोलिकल भी शामिल है. लेकिन पीआरपी थेरेपी महंगी है और हर किसी के लिए सुरक्षित नहीं हो सकती है.

क्या है पीआरपी?

पीआपी ट्रीटमेंट करने के लिए सबसे पहले मरीज का खून लिया जाता है. इसमें प्लेटलेट्स से भरपूर प्लाज्मा को खून से निकालते हैं. फिर इसमें एक्टिवेटर डालकर वापस उसको शरीर में डाल देते हैं. इस प्रोसेस को आधे-पौने घंटे से लेकर 6 दिनों तक का भी समय लग सकता है.


आजकल पीआरपी बहुत ट्रेंड में है. लेकिन जहां हर चीज के फायदे हैं, वहीं उसके नुकसान भी हो सकते हैं. वहीं कई लोग में इस ट्रीटमेंट को लेकर मिथक भी है कि इससे व्यक्ति की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

गाजियाबाद में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सौम्या सचदेवा प्टलेट्स रिच प्लाज्मा थेरेपी में न तो ज्यादा दवा खानी होती है और न कोई महंगा प्रोडक्ट बालों में लगाने की जरूरत पड़ती है. इसमें खून से प्लाज्मा को अलग किया जाता है, सिर में जहां बाल झड़ रहे है वहां इंजेक्शन के माध्यम से प्लाज्मा को फिर से डाला जाता है. इसमें संक्रमण की भी आशंका कम होती है क्योंकि प्लाज्मा व्यक्ति के ही शरीर का होता है.

पीआरपी ट्रीटमेंट आपके लिए बेहतर है या नहीं इसके बारे में एक्सपर्ट तय करेंगे. वो आपकी ओवर ऑल हेल्थ के आधार पर ही इस ट्रीटमेंट को करवाने की सलाह देंगे.

Post a Comment

0 Comments